Saturday 17 March 2018

स्टीफन हॉकिंग के अनमोल विचार |


Image result for stephen hawking quotes in hindi
Stephen Hawking Quotes
स्टीफन हॉकिंग दुनिया के सबसे महान वैज्ञानिकों में से एक हैं। आज स्टीफन हॉकिंग के अनमोल विचार को पुरे दुनिया को मानाना पड़ा। स्टीफन हॉकिंग पूरा जीवन ही हम सब के लिये एक प्रेरणास्रोत रहा हैं। आइये आज हम स्टीफन हॉकिंग के कुछ बेहद प्रेरणादायक विचारों को जानते हैं।

महान भौतिक विज्ञानी स्टीफन हॉकिंग के सुविचार / Stephen Hawking quotes in Hindi

“मैंने देखा है की वो लोग भी जो ये कहते हैं कि सब कुछ पहले से तय है, और हम उसे बदलने के लिए कुछ भी नहीं कर सकते, वे भी सड़क पार करने से पहले देखते है।”

“आक्रमकता इंसानो की सबसे बुरी आदत है जो उनकी सभ्यता का विनाश करती है।”

“हमारी बुद्धिमत्ता की सबसे बड़ी उपलब्धि हमें बोलने से मिलती है और हमारे बुद्धिमत्ता की सबसे बड़ी असफलता ना बोलने में है। कभी भी अपनी मानसिकता को असफलता की ओर मत ले जाइये। क्योकि हमारी सबसे बड़ी आशा ही हमारा भविष्य बनती है। इसीलिये हम सभी ने हमेशा बोलते रहना चाहिए।”

“बुद्धिमत्ता बदलाव को अपनाने की काबिलियत है।”

“मेरे सेलिब्रिटी होने का सबसे बड़ा नुकसान यह है की मैं किसी को बताये बिना दुनिया में कही भी नही जा सकता। काले चश्मे पहनकर बाहर निकलना मेरे लिये पर्याप्त नही। मुझे व्हील चेयर पर बैठकर दुनिया की सैर नही करनी।”

“अन्य विकलांग लोगों के लिए मेरी सलाह होगी, उन चीजों पर ध्यान दें जिन्हे अच्छी तरह से करने से आपकी विकलांगता नहीं रोकती, और उन चीजों के लिए अफ़सोस नहीं करें जिन्हे करने में ये बाधा डालती है। आत्मा और शरीर दोनों से विकलांग मत बनें।”
जो लोग अपनी आई.क्यू के बारे में डींगे हांकते हैं वे लूजर होते हैं।”


“पहली बात, हमेशा अपने पैरो की तरफ देखने के बजाये तारो की तरफ देखे। दूसरी बात, कभी भी किसी काम को अधूरा न छोड़े। क्योकि आपका काम ही आपको पहचान दिलाता है, और काम के बिना जीवन अधूरा है। तीसरी बात, यदि किस्मत से आप अपना प्रेम ढुंढने में सफल रहे तो उसे हमेशा यद् रखे और कभी अपने से दूर न करे।”
“यदि आप कही फसे हुए हो तो वहा उग्र होना अच्छी बात है। हम सिर्फ समस्याओ के बारे में सोचते रहते है लेकिन कभी उसे हल करने की कोशिश नही करते।”
“अगली बार कोई यह शिकायत करेगा की आपने गलती कर दी, उन्हें बताये की यह अच्छी बात है। क्योकि बिना परफेक्शन के आप कभी कुछ छोड़ नही सकते।”
“हम सभी अलग है, लेकिन हम सभी में मानवता समायी है। पहले अपनाना और फिर उससे गुजारा करना ही इंसानो की आदत होती है।”
“कभी-कभी मुझे आश्चर्य होता है कि क्या मैं अपनी व्हीलचेयर और विकलांगता के लिए उतना ही प्रसिद्ध हूँ जितना अपनी खोजों के लिए।”


“मैं सिर्फ एक बच्चा हु जो कभी बड़ा नही हुआ। मैं आज भी ‘क्यों’ और ‘कैसे’ जैस प्रश्न पूछता हु। और परिणामतः मुझे इसके जवाब भी मिलते है।”
“मैंने जीवन को यह समझकर ही जीया की 49 सालो बाद मेरी मृत्यु हो जायेगी। मुझे मौत से कोई डर नही लगता। लेकिन मुझे मरने की कोई जल्दी भी नही। क्योकि मरने से पहले बहोत कुछ करना बाकि है।”
“ऊपर सितारों की तरफ देखो अपने पैरों के नीचे नहीं। जो देखते हो उसका मतलब जानने की कोशिश करो और आश्चर्य करो की क्या है जो ब्रह्माण्ड का अस्तित्व बनाये हुए है। उत्सुक रहो।”
“यदि मैं मेरी विकलांगता के लिये गुस्सा करु तो ये मेरे लिए समय को व्यर्थ गवाने जैसा होगा। यदि आप हमेशा शिकायते करते रहोगे और क्रोधित रहोगे तो लोगो के पास आपके लिये समय नही होगा।”
“हम अपनी मूर्खता और लालच से खुद का ही विनाश करने में लगे हुए है।”
“कुछ लोगो का ऐसा मानना है की प्यार, ख़ुशी और सुंदरता जैसी बाते किसी अलग समुदाय के लोगो के लिये बने है जो विज्ञान से अलग हो लेकिन मुझे ऐसा कभी नही लगता।”
“चाहे ज़िन्दगी जितनी भी कठिन लगे, आप हमेशा कुछ न कुछ कर सकते हैं और सफल हो सकते हैं।”
“मेरे पास करने के लिए बहोत कुछ है, व्यर्थ समय गवाने से मुझे नफरत है।” 

Labels: , , ,

0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home